Tuesday, March 7, 2017

फार्मिंग : मधुमक्खी पालन एक अच्छी आमदनी का जरिया - How do You Start Bee Keeping In Hindi Beekeeping Farming

beeking


आज के समय में हर कोई अपनी आमदनी बढ़ाना चाहता है और नया रोजगार करना चाहते है किसानी भी एक अच्छा रोजगार साबित हो सकती है  किसान खेती (Agriculture) से ज्यादा पैदावार लेना चाहते है और ऐसी फसलें बोते है जिनसे ज्यादा फायदा हो सके, कहने का मतलब यह है कि किसान चाहे तो खेती के साथ साथ कोई दूसरा रोजगार अपनाकर अपनी आमदनी बढ़ा सकता है 

मधुमक्खी पालन ( Bee Keeping) ऐसा ही रोजगार है जो किसान और अन्य बेरोजगार व्यक्तियों के लिए कमाई का जरिया बन सकता है। 
तो आइये दोस्तों मधुमक्खी पालन के बारे में जानते है- Information About Beekeeping In Hindi

मधुमक्खी पालन (Bee Keeping) की शुरुआत कैसे करे- How To Start Beekeeping In Hindi

पुरे भारत में किसानो के लिए खेती के साथ साथ मधुमक्खी पालन (Beekeeping) एक बेहतर रोजगार है।किसान अपने खेतों में या फिर आस पास के इलाको में यह काम कर सकते है और अच्छे शहद Honey को पैदा कर भरपूर आमदनी ले सकता है

How much does it cost to start keeping bees - 
शुरुआत में मात्र 10 Boxes से इस काम को किया जा सकता है। एक Box की कीमत 2000 से 2500 तक होती है यानि 10 Boxes 20000 से 25000 रूपये में आ जाते है और करीब 5000 रुपये में बाकि सामान आ जाता है। कुल मिलाकर आप मात्र 30000 रुपये में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है। 

लोन का इन्तेजाम कहा से करे - Loan to Farming for Bee Keeping
मधुमक्खी पालन के लिए प्रदेश सरकार से लोन भी आसानी से मिल जाता है और साथ ही साथ प्रदेश सरकार लोन लेने पर 30 से 45 फ़ीसदी तक सब्सिडी भी देती है। 
लोन लेने के लिए Beekeeping का Training Diploma या Certificate चाहिए और साथ ही एक आदमी गवाह अर्थात गारंटर की आवश्यकता होती है। 


farming for beekeeping

प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) का डिप्लोमा कहा से लें - Diploma Training In Beekeeping 
कृषि विज्ञान केंद्र उजवा (KVK Ujwa), नई दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में बना हुआ है। इस कृषि संस्थान से भी किसान मधुमक्खी पालन की ट्रेंनिंग ले सकता है। कम पढ़े लिखे या अनपढ़ भी इस ट्रेंनिंग को कर सकते है। यह प्रशिक्षण मुफ्त में करवाई जाती है, प्रशिक्षण एक सप्ताह की होती है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद संस्थान द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इस संस्थान के फ़ोन नंबर 011-65638199 है। किसान भाई अपने नजदिकी कृषि विज्ञान केंद्र से भी संपर्क कर सकते है। 
मधुमक्खी पालन कब करे - Best Season For Beekeeping In India 
भारत में इस काम को पूरे साल किया जा सकता है, हालांकि बरसात के समय थोड़ा कम उत्पादन होता है। 
नवंबर से लेकर जनवरी तक दिल्ली और उसके आसपास इलाको में, फरवरी से अप्रैल तक उत्तर प्रदेश में, मई से जुलाई तक देहरादुन जैसे पहाड़ी इलाको में, और अगस्त से अक्टूम्बर तक राजस्थान जैसे इलाको में इस काम को किया जा सकता है। 

मधुमक्खी पालन में शहद के अलावा मोम भी प्राप्त होता है। फसलो के अलावा शीशम, महुआ ,सफ़ेदा, आम, जामुन जैसे पेड़ो से भी शहद का उत्पादन किया जाता है। फसलो के माध्य्म से मिलने वाला शहद ज्यादा अच्छा माना जाता है। उसमे ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है। 

शहद को कहा बेचे - Honey Marketing In India
honey bee

शहद की मार्किटिंग के बारे में बात करे तो आयुर्वेदिक दवाइयों से लेकर हर्बल प्रोडक्ट्स में इसका खूब इस्तेमाल होता है। भारत में जो भी शहद के खरीददार है वे खुद ही पता कर लेते है कि इस बार कहाँ कहाँ शहद उत्पादन ज्यादा हो रहा है। इसलिये शहद को बेचने में ज्यादा परेशानी नही होती। 

शुद्ध शहद की पहचान कैसे करे - How Can Identify Pure Honey In Hindi
शहद पानी से भारी होता है, 750 मिलीलीटर वाली बोतल में 1 लीटर शहद आ जाता है। सफेद कपडे पर कोई दाग लग जाये तो उस दाग पर  शहद लगाकर 1 घंटे के लिए रख दे और उस के बाद उस कपडे को धो दे तो दाग साफ हो जायेगा। 18 डिग्री तापमान पर शहद जम जाता है। यह कुछ जानकारी है जिससे आप शुध्द शहद की पहचान कर सकते है।

आपको मधुमक्खी पालन पर हमारा यह आर्टिकल केसा लगा,हमे कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताना ...

No comments:

Post a Comment