Sunday, January 22, 2017

Story About मनसुख भाई प्रजापति (Mansukhbhai Prajapati) - A Genius who Made Mitti cool Fridge In Hindi

mansukh bhai parjapati

मुसीबतों से हार नही मानने वाले आदमी इस दुनियां मै नया मुकाम हासिल करते है एक ऐसा ही उदारण है गुजरात Gujarat के मनसुख भाई प्रजापति (Mansukhbhai Prajapati) का जिन्होंने अपना सब कुछ खोने के बाद भी एक अनोखी कंपनी खड़ी की और आज लाखों की कमाई कर रहे हैं I

अपने इस बिजनेस Business  से मनसुख भाई ने न सिर्फ लाखों रुपए की कमाई की , बल्कि उन्‍होंने अपने इस बिजनेस के जरिए कई गरीब परिवारो की मदद भी की है। मनसुखभाई Mansukhbhai को राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सम्‍मानित कर चुके हैं। कुम्‍हार के तौर पर काम करने वाले मनसुखभाई Mansukhbhai को भूकंप की त्रासदी ने एंटरप्रेन्‍योर बनाया और आज वह हर महीने 60 लाख रुपए से ज्‍यादा की कमाई करते हैं।  



mittikool


Story About Mansukhbhai Prajapati In Hindi - Story Of Mitti Cool Hindi -

मनसुख Mansukh का अपना एक छोटा सा मिट्टी Soil के बर्तन बनाने का व्यवसाय था परंतु 2001 के भूकम्प Bhukamp की तबाई ने उनका सब कुछ छीन लिया।
कहते हे न की एक आईडिया An Idea आपकी लाइफ change कर सकता है और ऐसा ही मनसुख भाई के साथ हुआ।
मन सुख भाई Mansukhbhai ने एक अख़बार में कुछ लिखा हुआ देखा और उससे मनसुख भाई Mansukhbhai की जिंदगी ही बदल गयी।

इस अखबार Paper में टूटे मटके की एक तस्‍वीर छापी गई थी और उसके नीचे "कैप्‍शन" लिखा था, ‘गरीब आदमी का फ्रिज टूटा।’ इस लाइन से मनसुखभाई Mansukhbhai को अपने अनोखे बिजनेस Business का आइडिया आया और फिर उन्होंने सोच क्यों न एक ऐसा फ्रिज़ Fridge बनाया जाये, जिसकी कीमत बहुत ही कम हो और जिसे चलाने के लिए  बिजली की भी जरुरत नहीं हो l There are no need of electricity
इसी के साथ जन्म हुआ :- मिट्टीकुल कंपनी Mitti Cool का 

मनसुख भाई Mansukhbhai ने करीब पांच साल तक अलग अलग तरह की मिट्टी Soil पर प्रयोग किया और वो कहते हैं ना की "जिनके इरादे मजबूत होते है उन को रास्ते अपने आप मंजिल पर पंहुचा देते है"
और आखिरकार मनसुख भाई Mansukhbhai ने एक ऐसा फ्रिज़ Fridge बना दिया जिसे चलाने के लिए बिजली Electricity की जरुरत नही पड़ती थी।
यह प्रोडक्ट मिट्टीकुल कंपनी का पहला प्रोडक्ट था First Product Of Mitti Cool इसी लिये इसे "मिट्टीकुल" नाम दिया गया जिसकी कीमत 5500 रूपये रखी गई l मनसुख भाई Mansukhbhai ने कंपनी को मजबूत बनाने के लिए प्रोडक्ट Product को देश और विदेश तक पहुचाया।
अब यह कंपनी न सिर्फ बिना बिजली के चलने वाला फ्रिज़ बनाती है बल्कि वाटर प्‍योरीफायर (Water Purefire), मटके Pot और वॉटर बॉटल (Water Bottle) समेत कई प्रोडक्‍ट्स बनाती है।

About Mitticool Soil Fridge Hindi - 

बिना बिजली से चलने वाला फ्रिज Fridge कई मायनों में बिजली से चलने वाले फ्रिज से बेहतर है। इस फ्रिज को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया गया है। इसमें किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 
दरअसल बिना बिजली के चलने वाले इस फ्रिज ‘मिट्टीकूल’ को मिट्टी Soil से तैयार किया गया है। साइंटिफिक तरीके से एक खास मिट्टी का इस्तेमाल कर इसे बनाया गया है।

फ्रिज को तैयार करने वाले मनसुखभाई Mansukhbhai के मुताबिक इसमें रखी गई फल-सब्जी एक हफ्ते तक खराब नहीं होती और इलेक्ट्रॉनिक फ्रिज की तरह इसमें फल-सब्जियों का टेस्ट भी नहीं बिगड़ता।

आप इस प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है l
तो दोस्तों आपको हमारी यह मनसुख भाई की स्टोरी केसी लगी। हमे जरूर बताइये।
और Read रहिये हमारा ब्लॉग और हमे subscribe कीजिये l

4 comments:

  1. Behtreen. I am a journalist . Please send your mobile number.
    My number 9897742814

    ReplyDelete
  2. BAHUT KHUSHI HUI KI AAP APNE KUL KA KAROBAAR AAGE BADHA RAHE HAI JABKI LOG SHARAM KARTE HAI . BAHUT HI BADHAI. MAI BHI APKE KAROBAAR ME KUCHH MADAD CHAHTI HOON. MAI HIMACHAL SE HOON OR AAPKA SAMAAN YAHAN PAR INTRODUCE KRNA CHAHATI HOON PLEASE SEND ME YOUR CONTACT NUMBER OR EMAILID SO THAT I CAN DISCUSS THE MATTER WITH U

    ReplyDelete
  3. kamal ki jankari share ki hai aapne thanks

    ReplyDelete
  4. kya se kya ho gye dekhte dekhte ! congratulations

    ReplyDelete